बाइक सवार सर्दी में इस तकलीफ से बचें, हो सकती है दिक्कत
| 2/2/2019 10:14:40 PM

Editor :- Mini

नई दिल्ली,
दिल्ली में लगातार गिरता तापमान लोगों को कड़ाके की ठंड का एहसास करा रहा है। घर में रहने वालों के लिए मौसम का यह रूख भले ही अधिक नुकसान दायक न हों, लेकिन स्कूल जाने वाले बच्चे, कामकाजी महिलाएं और युवकों के लिए सर्द मौसम से बचना बेहद जरूरी है। सर्दी के सीधे संपर्क में आने वाले बाइक सवार लोगों को सर्दी सबसे अधिक परेशान करती है। जिसमें चेहरे की मांसपेशियों का दर्द प्रमुख है, इसे ट्रिजेमिनल न्यूराग्लेरिया भी कहा जाता है।
दिल्ली पेन मैनेजमेंट क्लीनिक के डॉ. जीपी दुरेजा ने बताया कि घर से बाहर निकलने वाले 80 फीसदी लोगों को इस मौसम में माइग्रेन की शिकायत होती है। सर्दी का असर शुरू होते ही युवा माइग्रेन और साइनस दोनों की शिकायत एक साथ लेकर आते हैं, जिसे पेन कीलर से सही नहीं किया जा सकता। दर्द का यह रूप न्यूरोपैथिक भी हो सकता है। इसे सही करने के लिए एंटी इंफ्लेमेटरी दवाएं ही कारगर होती है। जिससे मांसपेशियों के संकुचन को दूर किया जाता है। डॉ. दुरेजा कहते हैं कि शरीर के अन्य हिस्से को सर्दियों से बचा सकते हैं, बावजूद इसके कान, मुंह, नाक और पैरों की छोटी मांसपेशियों पर ठंड का सीधा असर पड़ता है। यही कारण है कि बाइक सवार 40 फीसदी युवाओं में सर्दियों में ट्रिजेमिनल न्यूराग्लेरिया (टीएन)की समस्या होती है। इसमें मस्तिष्क से चेहरे को खून की आपूर्ति करने वाली ट्रिजेमिनल नस में संकुचन हो जाता है। इसके लक्षण चेहरे के एक तरफ तेज दर्द या फिर चेहरे की हल्की विकृति हो सकती है।

कैसे हो इसका इलाज
टीएन की पहचान के बाद कुछ दवाएं और रेडियोफ्रीकवेंसी से इसका इलाज किया जा सकता है, इसके अलावा बाइक सवार युवाओं में इसी मौसम में कंधे, घुटने व कोहनियों में अकड़न की भी शिकायत होती है। स्कूली बच्चों क्योंंकि सुबह-सुबह ही घर से निकलते हैं, इसलिए उनमें साइनस और कान में दर्द की शिकायत हो सकती है। इसके अलावा कोहरे के सीधे संपर्क में रहने वालों को चिल ब्लेन, जुखाम व फ्लू से भी बचने के प्रयास करने चाहिए।

क्या बरतें एहतियात
-चिल ब्लेन से बचने के लिए जुराब पहनने से पहले पैरों में विक्स या वैसलीन लगाएं
-फ्लू से बचा सकता है वैक्सी ग्रिप का टीका, इससे सर्दी शुुरू होने से पहले ले लें
-बाहरी तापमान से बचने के लिए शरीर के तापमान के अनुसार गरम कपड़े पहनें
-खाने में विटामिन सी का इस्तेमाल बढ़ा दें, इसके लिए मुरब्बा व च्वनप्राश ले सकते हैं
-कोहरे या ठंड से आने के बाद तुरंत हीटर या रूम हिटर के सामने भी न बैठें




Browse By Tags




Related News

Copyright © 2016 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 504914