प्लास्टिक का ज्यादा उपयोग करने से हो सकता है कैंसर - डॉ गोयल
| 8/29/2019 9:01:01 PM

Editor :- Mini

प्लास्टिक के बढ़ते प्रयोग को देखते हुए कैलाश नगर स्थित सर्वोदय बाल विद्यालय में प्लास्टिक बंद को लेकर कार्यक्रम का आयोजन किया गया।
मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित गोयल हॉस्पिटल एंड यूरोलॉजी सेंटर और भाजपा चिकित्सा प्रकोष्ठ दिल्ली प्रदेश के सहप्रभारी डॉ अनिल गोयल ने कहा कि प्लास्टिक में कई तरह के केमिकल्स उपस्थित होते है जो पानी, प्रदूषित वायु, खाद्य पदार्थ आदि के इस्तेमाल से शरीर में पहुंच जाता है, जिसके बाद आपके शरीर की प्रतिरोधक क्षमता कम होने लगती है और फिर कैंसर जैसे बीमारी उत्पन्न होने लगती है ।
बच्चों पर इसका खास असर पड़ता है क्योंकि चॉकलेट, दूध की थैली, सब्जी वाले पॉलीथिन ये सभी 50 माइक्रॉन से कम वाली पॉलीथिन होती हैं, जिससे उनके स्वास्थ्य पर इनका खास प्रभाव हो रहा है। इसे देखते हुए नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल ने 50 माइक्रॉन से कम पॉलीथिन को बैंन कर दिया है, इनका उपयोग कम से कम करना चाहिए । डॉ गोयल ने कहा कि सूखा और गीला कचरा अलग अलग रखना चाहिए, जिससे उसका दोबारा प्रयोग हो सके, भविष्य में वायु प्रदूषण , प्लास्टिक का उपयोग बंद करके भी देश की बड़ी सेवा की जा सकती है ।
छात्रों को संबोधित करते हुए डॉ गोयल में कहा कि छात्र इस देश के भविष्य है उनकी भी प्रकृति को बचाने के साथ ही सतत पोषणीय विकास में भागीदारी जरूरी है , छात्रगण की यह भी जिम्मेदारी है कि वो खुद जागरूक होकर दूसरों को भी जागरूक करें । विशिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित डॉ अनिल चतुर्वेदी ने बताया कि बच्चों के जीवन में स्वच्छता बहुत महत्व रखता है, इसलिए हमें हर काम करने से पहले हाथ धोना जरूरी है, खाद्य पदार्थ के बारे में जानकारी देते हुए डॉ चतुर्वेदी ने कहा कि छात्रों को खाने में जंक फूड नही खाना चाहिए एवं दूध ,दही , हरी सब्जियों पर ध्यान देना चाहिए ।
कार्यक्रम में बच्चों को शपथ भी दिलाया गया । कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे स्कूल के प्रिंसीपल सुधीर सांडिल्य ने कहा कि जान बचाने का काम डॉक्टर करते है , एक दिन मैंने देखा कि गाय के पेट मे प्लास्टिक जाने से उनकी श्वास रुकने लगी , गाय का ऑपेरशन करके पेट से प्लास्टिक निकल गया । जिसके बाद हमने प्लास्टिक का उपयोग न करने का प्रण ले लिया है । कार्यक्रम का संचालन सुनील शर्मा ने किया । मुख्य अथितियों का स्वागत छोटी बच्ची सुहाना कुमारी , उजेफा , एवं अमीना खातून ने किया । इस अवसर पर एस पी डिमरी, कश्मीर सिंह , विक्रम सिंह , वीर सिंह, संदीप मेहरोत्रा , ऋषि कुमार , नितिन कुमार , सुनील कुमार एवं छात्रगण उपस्थित रहे ।


Browse By Tags




Related News

Copyright © 2016 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 621764