कोरोना से जुड़ी हर जानकारी देगा आरोग्य सेतु एप
| 4/2/2020 9:54:50 PM

Editor :- Mini

कुमार पुरेन्द्र
नयी दिल्‍ली ,
कोरोना वायरस से देश में लगातार संकट गहराता जा रहा है. दिल्‍ली के निजामुद्दीन मरकज में शामिल लोगों ने देश के विभिन्‍न इलाकों में जाकर कोरोना संक्रमण को लेकर मामला और भी गंभीर कर दिया है. कोरोना की रोकथाम के लिए केंद्र सरकार और राज्‍य सरकारें हर संभव कार्य कर रही हैं. इसको लेकर पिछले दिनों केंद्र सरकार ने MY GOV ऐप लॉन्‍च किया था और एक और ऐप (Aarogya Setu) लॉन्‍च किया है, जो कोरोना से जुड़ी हर जानकारी देगा. साथ ही कोरोना संक्रमण को रोकने में सरकार और जनता की मदद करेगा.

कैसे का करता है आरोग्‍य सेतु ऐप.

यह ऐप डिवाइस से यूजर के डेटा को एनक्रिप्टेड फॉर्म में लेता है. इसके बाद यह यूजर के डेटा को सर्वर पर भेजता है. इसके बाद यूजर को पता चल जाएगा कि वे किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आया था या नहीं. ऐप 6 फीट के दायरे में आने पर यूजर को नोटिफिकेशन भी भेजता है.

आरोग्य सेतु एप यूजर के स्मार्टफोन की लोकेशन को ट्रैक करता है. साथ ही यह ऐप ब्लूटूथ के जरिए यह पता लगाता है कि यूजर संक्रमित मरीजों के संपर्क में है या नहीं. साथ ही दोनों में कितनी दूरी है. इसके अलावा यह ऐप अपने यूजर को कोविड-19 से बचने की टिप्स देता है. आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप यूजर्स को इस वायरस से संबंधित सभी सवालों के जवाब देता है. साथ ही यह भी तय करता है कि यूजर्स में इस वायरस के लक्षण है या नहीं.

आरोग्‍य सेतु ऐप आपके प्राइवेसी का पूर ख्याल रखता है. अगर आपका कोरोना वायरस टेस्‍ट पॉजिटिव आता है या आप संक्रमित लोग के संपर्क में आते हैं तो आपके डेटा को सरकार के साथ साझा करता है. लेकिन आपके डेटा को कोई थर्ड पार्टी के साथ साझा नहीं करेगा.


Browse By Tags




Related News

Copyright © 2016 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 1054039