बेकार नहीं होते अंडे के छिलके, होते है बड़े काम
Editor : Rishi
 21 Aug 2017 |  435


एक हेल्दी डाइट के लिए ज्यादातर घरों में अंडे का इस्तेमाल किया जाता है। हम हमेशा अंडे खाने के बाद उसके छिलकों को अक्सर फेंक देते है। जिस तरह से अंडा सेहत के लिए बहुत उपयोगी है उसी तरह से अंडे के छिलके भी बहुत काम आते है। आज हम आपको अंडे के छिलके से होने वाले कई फायदों के बारें में बताएंगे जिसे जानने के बाद आप अंडे के छिलके को फेंकना बंद कर देंगे।

अंडे के छिलके के फायदे

1- अंडे के छिलकों को धोकर उसका पाउडर बना लें। इस पाउडर को अंडे की जर्दी में मिला कर फेस पैक बना लें। इस फेस पैक को लगाने से आपकी त्वचा को नमी मिलती है। आप इस पैक को हफ्ते में 2-3 बार जरुर लगायें।

2- दांतों के पीलेपन से परेशान हैं तो अंडे के छिलकों को बारीक पीस लें, इस पाउडर को प्रतिदिन अपने दांतों पर रगड़ें कुछ ही दिनों में आपको दांत चमकने लगेंगे।

3- अंडे का छिलके को घर के आंगन और गार्डन में रखने से सभी तरह के कीड़े मकौड़े दूर भाग जाते है।

4- कपड़ों की चमक बरकरार रखने के लिए एक छोटी बाल्टी में दो चम्मच अंडों के छिल्कों का पाउडर डालकर रातभर के लिए रख दें। फिर अगले दिन कपड़ों को धोएं।

5- सब्जियों और फलों को कीड़ा लगने से बचाने के लिए अंडे के छिलकों को तोड़कर सब्जियों के आसपास रख दें। इससे कीड़े हमेशा दूर रहेंगे।

6- बिल्लियों को घर से भगाने के लिए भी अंडे का इस्तेमाल किया जा सकता है। जिस जगह पर बिल्लियां ज्यादा आती है उस जगह पर अंडे के छिलके तोड़कर डाल दें।

7- अंडे के छिलके के पाउडर को अंडे में मिलाकर चेहरे पर लगाने से चेहरा तरो-ताजा और चमकदार बन जाता है। यह त्वचा में रूखेपन को भी तेजी से कम करता है।

8- अधिक गंदे बर्तनों को चमकदार बनाने के लिए साबुन के पानी में अंडे के छिलकों के पाउडर को मिलाएं और कुछ देर हिलाएं। इसके बाद जब आप बर्तन धोएंगे तो गंदगी झट से गायब हो जाएगी।

9- अगर आपके घर में छिपकलियां है तो इनको भगाने के लिए अंडे के छिलके के इनके सामने रख दें।


Browse By Tags





Copyright © 2016 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 1749695