देश में कोरोना वायरस के नए वेरिएंट्स के 11 हजार से अधिक मामले
Editor : Mini
 31 Mar 2021 |  524

नई दिल्ली,
कुछ राज्यों में कोरोना संक्रमण के पैर पसारने से स्वास्थ्य विभाग चिंता में है और लगातार लोगों से अपील की जा रही है कि वे पहले की ही तरह कोविड प्रोटोकॉल का पालन करें। मंगलवार को प्रेस कांफ्रेंस में स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने कहा कि सभी राज्यों खासकर जहां मामले बढ़ रहे हैं, उनसे कहा गया है कि अपने यहां टेस्ट की संख्या को बढ़ाएं। स्वास्थ्य सचिव ने यह भी बताया कि देश में अब तक कोरोना वायरस के नए वैरिएंट्स के 11064 मामले पाए गए हैं जो यूके, साउथ अफ्रीका और ब्राजील से हैं। उन्होंने कहा देश में 10 नेशनल लैब हैं जिनका एक कन्सॉर्शियम है जिसको हम 'इंसाकोव' के नाम से जानते है।
उसकी नोडल लैब नेशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल (एनसीडीसी) है। इन 10 लैब ने अब तक 11064 जिनॉम सिंक्वैसिंग दिसंबर 2020 से लेकर अब तक की हैं और इन्होंने पाया है कि इनमें 807 यूके वैरिएंट हैं, 47 साउथ अफ्रीकन वेरिएंट हैं और 1 ब्राजीलियन वैरिएंट पाया गया है।

देश में 97 फीसद से ज्यादा लोग टीकाकरण से संतुष्ट
इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने यह भी कहा कि भारत में बना वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है। 97 फीसद से ज्यादा लोग टीकाकरण से संतुष्ट हैं। स्वास्थ्य सचिव बताते हैं कि इसके आधार पर राज्यों को यह सुझाव दिया गया है कि एडवर्स इवेंट्स के बारे में लाभार्थियों की बेहतर ब्रीफिंंग की जानी चाहिए। देश भर में कोरोना के मामलों में तेजी के बीच केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि पंजाब पर्याप्त संख्या में जांच नहीं कर रहा है।

कल से 45 साल से ऊपर की आयु के लोगों को लगाई जाएगी वैक्सीन, कराना होगा रजिस्ट्रेशन
एक अप्रैल यानि कल से अप्रैल से 45 साल से ऊपर की आयु के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए आपको कोविनडॉटजीओवीडॉटइन पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। वैक्सीन के लिए नजदीकी वैक्सीनेशन सेंटर पर जाकर वॉकइन रजिस्ट्रेशन भी कराया जा सकता है।


Browse By Tags




Related News

Copyright © 2016 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 2074308