अब घर बैठे खुद कर सकते हैं अपना टेस्ट, खर्च सिर्फ 250 रुपये
Editor : Mini
 20 May 2021 |  131


इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Counsel of Medical Research) ने घर पर कोरोना टेस्ट करने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है। जहां पर कोई भी व्यक्ति बिना किसी मेडिकल प्रोफेशनल की मौजदूगी में खुद टेस्ट कर सकेगा। इस किट की कीमत सिर्फ 250 रुपये है और 15 मिनट में रिजल्ट मिल जाएगा।
इस टेस्ट को घर पर कैसे किया जाए, इस बारे में जानकारी देते हुए ICMR ने कहा है कि उसने घर पर कोरोना टेस्ट करने के मकसद से CoviSelf (कोविसेल्फ) नाम की किट को मंजूरी दी है। इस किट के जरिए घर पर ही नाक से कोरोना जांच के लिए सैंपल ले सकते हैं। इस रैपिड एंटीजन टेस्टिंग के लिए सिर्फ nasal swab की जरूरत होगी।
CoviSelf में 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोग खुद से टेस्ट कर सकते हैं। यह एक होम रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट है। इसका प्रयोग कोरोना के हल्के लक्षण या संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आए हुए लोग कर सकते हैं। होम बेस्ड टेस्टिंग किट से ज्यादा टेस्ट की सलाह नहीं दी गई है।
ICMR ने अपनी एडवाइजरी में कहा है कि इसका अधिक इस्तेमाल नहीं होना चाहिए। इसमें से जिन लोगों के संक्रमित होने की पुष्टि हुई हो, उनके नजदीक संपर्क में आने वाले लोगों और जिनमें संक्रमण के लक्षण नजर आ रहे हों, सिर्फ उन्हीं लोगों की रैपिड किट से जांच की जानी चाहिए।


किट का कैसे करें इस्तेमाल

किट का इस्तेमाल करते समय उसमें एक मैनुअल (manual) मिलेगा, जिसमें पूरी जानकारी दी गई है। इसके अलावा ICMR ने एक वीडियो लिंक भी जारी किया है। जिसे फॉलो करके टेस्ट कर सकते हैं। इस किट में टेस्ट करने के लिए सारे सामान दिए गए हैं।
टेस्ट के लिए यूजर्स को अपने मोबाइल में mylab app डाउनलोड करना होगा। इसके बाद इसमें पूरी जानकारी दर्ज करनी होगी। मोबाइल ऐप के जरिए ही आपको पॉजिटिव और नेगेटिव रिपोर्ट मिल जाएगी।
ICMR ने अपनी गाइडलाइन में कहा है कि ऐप में मौजूद डेटा को एक सिक्योर सर्वर पर कैप्चर किया जाएगा, जोकि ICMR कोविड-19 के टेस्टिंग पोर्टल से कनेक्टेड होगा। मरीज की गोपनीयता बरकरार रहेगी। इस टेस्ट के जरिए जिनकी पॉजिटिव रिपोर्ट आएगी, उन्हें पॉजिटिव माना जाएगा। किसी दूसरे टेस्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिनकी रिपोर्ट नेगेटिव आई है वो RT-PCR के जरिए टेस्ट करने का विकल्प चुन सकते हैं।
बता दें कि होम आइसोलेशन टेस्टिंग किट के लिए माई लैब डिस्कवरी सल्यूशन लिमिटेड (Mylab Discovery Solutions Ltd) को ऑथराइज किया गया है। यह पुणे की कंपनी है। इस किट का नाम कोविसेल्फ है।


Browse By Tags




Related News

Copyright © 2016 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 2074290