डेंगू, मलेरिया एवं चिकुनगुनिया की रोकथाम हेतु अंतरविभागीय समन्वय समिति की बैठक का आयोजन
Editor : Mini
 20 Jul 2021 |  178

पूर्वी दिल्ली नगर निगम द्वारा उद्योग सदन मुख्यालय में अन्तर्विभागीय समन्वय समिति की बैठक का आयोजन किया गया। इस बैठक का उद्देश्य पूर्वी दिल्ली नगर निगम में मच्छर जनित बीमारियों के रोकथाम एवं उपचार हेतु विभिन्न विभागों की भागीदारी को सुनिश्चित करना था। पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त श्री विकास आनंद ने इस बैठक की अध्यक्षता की। इस बैठक पर पूर्वी दिल्ली नगर निगम में अपर आयुक्त, शिल्पा शिंदे, अतिरिक्त निगम स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ सोमशेखर, उपस्वास्थ्य अधिकारी, डॉ अजय हांडा एवं जनस्वास्थ्य विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के अलावा विभिन्न विभागों जैसे दिल्ली पुलिस, बाढ़ एवं सिंचाई विभाग, रेलवे,दिल्ली विकास प्राधिकरण, दिल्ली मेट्रो, लोक निर्माण विभाग, गुरू तेग बहादुर अस्पताल, चाचा नेहरू अस्पताल, जग प्रवेश अस्पताल, लाल बहादुर शास्त्री अस्पताल, आईएसबीटी, डीटीसी, स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स, पोस्ट ऑफिस, एनवीबीडीसीपी, एनआईसीडी आदि विभिन्न विभागों से आये अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने हिस्सा लिया।

पूर्वी दिल्ली नगर निगम के आयुक्त, श्री विकास आनंद ने कहा कि मच्छर जनित बीमारियां स्वास्थ्य के लिए नितांत घातक हैं और डेंगू, मलेरिया और चिकुनगुनिया पर काबू पाना हम सभी के समक्ष एक चुनौती है। उन्होंने बताया कि डेंगू का वाहक एडीज मच्छर घरों के अतिरिक्त विद्यालयों, कॉलेजों एवं दफ्तर परिसर एवं निर्माणाधीन परिसरों में भी पाया जाता है जहां खुले में पानी जमा होता है। उन्होंने कहा कि निगम द्वारा डी.बी.सी एवं फील्ड वर्करों द्वारा इन ब्रिडिंग साइट की निरंतर जांच तो की ही जा रही है और आवश्यकतानुसार दवाईयों छिड़काव कर रहें है लेकिन इस बात की आवश्यकता है कि प्रत्येक विभाग, भवन, वर्कशॉप अपना नोडल अधिकारी तय करे जो संबंधित क्षेत्र में मच्छरों की रोकथाम संबंधी कार्यवाही के लिए उत्तरदायी हो। उन्होंने निर्देश दिये नोडल अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि उससे संबंधित क्षेत्र में पुराने वाहन, कबाड़, पुराना फर्नीचर आदि खुले में ना पड़े हो जिसमें बरसात का पानी जमा होने की संभावना हो। आयुक्त ने कहा कि यदि ऐसा है तो बिना समय गंवाए उस समान का तुरंत ऑक्शन कर समस्या का निपटान करें।
विकास आनंद ने कहा कि पूर्वी दिल्ली की जनता के लिए स्वास्थ्य जनक परिस्थितियों का निर्माण करना केवल नगर निगम का ही नहीं बल्कि अन्य विभागों का दायित्व भी है। अन्तर्विभागीय सहयोग के द्वारा इस कार्य को बेहतर तरीके से किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि इस संबंध में सभी विभागों का सहयोग प्राथनीय एवं अपेक्षित है। अतिरिक्त निगम स्वास्थ्य अधिकारी, डॉ सोमशेखर ने कहा कि मच्छर जनित बीमारियों जैसे डेंगू, मलेरिया एवं चिकुनगुनिया की रोकथाम के लिए जनस्वास्थ्य विभाग प्रतिबद्ध है। उन्होंने बैठक में आये सभी विभागों से पूर्वी दिल्ली नगर निगम की इस मुहिम में अपना सहयोग करने की अपील की।


Browse By Tags




Related News

Copyright © 2016 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 2074284