एचएमडी फाउंडेशन ने अमृता अस्पताल को आईलैब्स यूनिट दान की
| 7/7/2023 5:16:47 PM

Editor :- Mini

एचएमडी फाउंडेशन  हिंदुस्तान सीरिंज एंड मेडिकल डिवाइसेस लिमिटेड की सीएसआर विंग ने अमृता अस्पताल फ़रीदाबाद को आईलैब्स (मोबाइल परीक्षण प्रयोगशाला) दान की है। जिससे फरीदाबाद और आसपास के क्षेत्र में लोगों को गुणवत्तापूर्ण चिकित्सा देखभाल प्रदान की जा सके। 

एचएमडी फाउंडेशन और अमृता अस्पताल ने जरूरतमंद लोगों को मुफ्त या उचित कीमत पर स्वास्थ्य देखभाल सुविधाएं प्रदान करने के लिए 'ग्रामीण और सामाजिक आउटरीच स्वास्थ्य कार्यक्रम परियोजना के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस पहल का उद्देश्य लोगों को सामान्य स्वास्थ्य जांच, नियमित ओपीडी परीक्षण और ब्लड सैंपल कलेक्शन की सुविधा प्रदान करके समाज में मौजूदा स्वास्थ्य चुनौतियों का समाधान करना है। विशेष रूप से दूरदराज और ग्रामीण क्षेत्रों में बुजुर्गें के लिए बेहतर तरीके की निदान सेवा को उपलब्ध कराना है। विशाखापत्तनम में आंध्र मेड टेक ज़ोन (एएमटीजेड) द्वारा निर्मित आईलैब्स यूनिट एक डॉक्टर और लैब तकनीशियन से सम्बद्ध चिकित्सीय सुविधा है। आईलैब्स अत्याधुनिक सुविधाओं और भारत में निर्मित उपकरणों और कंप्यूटरों से सुसज्जित है, जो अस्पताल के क्लाउड सर्वर से जोड़ी जाती है। मरीज स्वदेशी आईलैब्स यूनिट में रजिस्ट्रेशन और अपॉइंटमेंट बुक करा सकते हैं ठीक वैसे ही जैसे वे अस्पताल में पंजीकरण कराते हैं। इस पहल का उद्देश्य क्षेत्र के दस लाख से अधिक लोगों तक चिकित्सा सेवाएं पहुंचाना और प्रदान करना है।

आईलैब्स यूनिट की खरीद के लिए एचएमडी (आंध्रा मेड टेक जोन) द्वारा एक करोड़ रुपये से अधिक की वित्तीय सहायता प्रदान की गई है। फरीदाबाद की हिंदुस्तान सिरिंज एंड मेडिकल डिवाइसेज लिमिटेड के श्री राजीव नाथ ने कहा कि जब हमारे देश को रहने के लिए एक बेहतर जगह बनाने के लिए सीएसआर जिम्मेदारियां लेने की बात आती है, तो एचएमडी हमेशा व्यवस्थित रूप से प्रभावशाली होने का लक्ष्य रखता है। हम हमेशा अपने मेडिकल उत्पादों और अपने सीएसआर कार्यक्रमों के माध्यम से कॉर्पोरेट विजन के रूप में आम जनता के लिए गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य देखभाल को किफायती और सुलभ बनाने की दिशा में काम कर रहे हैं। आईलैब्स यूनिट दान करके हम एक बार फिर स्थानीय समुदाय को अपनी सर्वोत्तम क्षमता से मदद करने के प्रति अपने समर्पण की पुष्टि करते हैं। पहले भी हमने फरीदाबाद के सेक्टर 8 में भारत विकास परिषद में क्लिनिकल एक्सेस सुविधाएं स्थापित करने में मदद की है और एएमटीजेड में चिकित्सा उपकरण बनाने के लिए विनिर्माण और विकास केंद्र के लिए भी मदद की है, ताकि लंबे समय तक चलने वाले सार्वजनिक स्वास्थ्य देखभाल प्रभाव को प्राप्त किया जा सके।

फरीदाबाद स्थित अमृता अस्पताल के प्रशासनिक निदेशक स्वामी निजामृतानंद पुरी ने कहा कि हमें फरीदाबाद और पड़ोसी जिलों के लिए आईलैब्स यूनिट शुरू करने में खुशी हो रही है, जो समाज के सभी वर्गों तक स्वास्थ्य सेवा पहुंच का विस्तार करने और उनके जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डालने की हमारी प्रतिबद्धता की पुष्टि करता है। हम जानते हैं कि ग्रामीण और दूर-दराज के स्थानों में पर्याप्त स्वास्थ्य सुविधाओं की भारी कमी है, नई सुविधाओं के माध्यम से हम इस कमी को दूर करने के लिए तत्पर हैं।

स्वामी निजामृतानंद पुरी ने आगे कहा, "हमें बहुत खुशी है कि एचएमडी फाउंडेशन ने नवीनतम आईलैब्स यूनिट प्रदान करके हमारा समर्थन किया है। लैब रिपोर्ट तैयार करने की क्षमता के साथ नवीनतम डायग्नोस्टिक्स उपकरण ले जाने वाली यह मोबाइल यूनिट लोगों के लिए जीवन रेखा केरूप में काम करेगी, जिससे मौजूदा स्वास्थ्य समस्याओं का शीघ्र पता लगाने और प्रभावी प्रबंधन करने में मदद मिलेगी।

फरीदाबाद केअमृता हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. संजीव के सिंह ने कहा, आईलैब्स यूनिट की शुरूआत फरीदाबाद और आसपास के जिलों में सभी के लिए स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार करने में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है। यह जैव रसायन और हेमेटोलॉजी मापदंडों के लिए सैंपल परीक्षण सहित विभिन्न प्रकार की स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करता है। लगभग 30-40 बुनियादी स्क्रीनिंग परीक्षण उपलब्ध होने के साथ, यूनिट में आम तौर पर वार्षिक स्वास्थ्य जांच में शामिल सभी आवश्यक पैरामीटर शामिल होते हैं। इसके अलावा हमारे पास कोविड19 या टीबी जैसी बीमारी फैलने की स्थिति में आणविक जीव विज्ञान परीक्षण को भी संभालने की क्षमता है। यूनिट एक संग्रह केन्द्र के रूप में कार्य करेगी और नमूनों के परिवहन और रेफरल परीक्षण की सुविधा प्रदान करेगी, जिससे उन्नत निदान सीधे समुदाय तक पहुंच सकेगा।





 



Browse By Tags



Videos
Related News

Copyright © 2016 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 585955