एम्स ट्रामा सेंटर में शुरू होगा ‘हाइब्रिड ऑपरेशन थिएटर’,
| 8/1/2023 5:02:41 PM

Editor :- Mini

नई दिल्ली,



अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) AIIMS में देश की का पहला हाईब्रिड ऑपरेशन थियेटर शुरू किया जाएगा। इसकी खासियत होगी इस ओटी सभी तरह के मेडिकल उपकरण व तकनीकि सुविधाएं एक छत के नीचे ही उपलब्ध हो सकेंगी। जिससे किसी भी आपात स्थिति में मरीजों को तुरंत इलाज दिया जा सकेगा, हाईब्रिड ऑपरेशन थियेटर सड़क दुर्घटना के शिकार मरीजों को तुरंत इलाज उपलब्ध कराने के मकसद से शुरू किया जाएगा। 



दरअसल, नई दिल्ली में मौजूद एम्स के ट्रॉमा सेंटर में सड़क हादसों के मरीजों को लाया जाता है यह सभी केस ज्यादातर केस एमरजेंसी हालात में लाए जाते हैं। कई बार मरीज की जान बचाने के लिए डॉक्टरों के पास वक्त बहुत कम होता है। ऐसे में इस तरह के बेहद गंभीर मरीजों को सीधे ओटी में यानी ऑपरेशन थिएटर में ले जाया जा सकिगा। वहां सीधे इलाज शुरु किया जा सकेगा। एम्स के ओटी में भी सीटी स्कैन और एमआरआई की मशीनें व्हील्स पर यानी पहियों पर होंगी, जो साथ ही के एक कमरे में रहेंगी- जिससे इन मशीनो को खाली होने पर बाकी मरीजों के लिए इस्तेमाल किया जा सके।



हाईब्रिड ऑपरेशन थिएटर की खासियत



हाईब्रिड ऑपरेशन थिएटर में सीटी स्कैन और एमआरआई जैसे स्कैन एक साथ किए जा सकेंगे। इसी ओटी में इंटरवेंशन के प्रोसीजर की भी व्यवस्था रहेगी। यानी मरीज के अंदर तार के जरिए किसी ब्लॉक को खोलना हो या बेहतर तरीके से अंदर के हालात को समझना हो तो ये काम भी ऑपरेशन टेबल पर किया जा सकेगा, जिससे तुरंत और बेहतर सर्जरी करना संभव हो सकेगा। एम्स ट्रामा सेंटर की इस हाईब्रिड ओटी में एक ही रूम में होंगी कई मशीनें लगाई जाएगीं, जिससे आपात स्थिति में मरीजों को तुरंत इलाज दिया जा सके।



Browse By Tags



Videos
Related News

Copyright © 2016 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 556959