16 से दिल्ली में खसरा रूबेला टीकाकरण अभियान
| 1/10/2019 8:11:58 PM

Editor :- Mini

नई दिल्ली,
अगर आपके बच्चे ने अभी तक खसरा और रूबेला का टीका नहीं लगवाया है इस बार मत चूकिएगा, दिल्ली में 16 जनवरी से व्यापक स्तर पर खसरा- रूबेला टीकाकरण अभियान शुरू किया जाएगा। जिसमें नौ महीने से 15 साल तक 55 लाख बच्चों को शामिल किया जाएगा। इसके लिए दिल्ली सरकार के परिवार कल्याण निदेशालय ने यूनिसेफ, डब्लूएचओ और अन्य सहयोगी एजेंसियों के साथ मिलकर कार्यशाला का आयोजन किया। समीक्षा बैठक में टीकाकरण अभियान की तैयारियों के बारे में चर्चा की गई। अभियान के तहत दिल्ली के सभी 11 जिले के प्री प्राइमरी प्राइमरी सरकारी और निजी स्कूल के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा।
खसरा रूबेला टीकाकरण के लिए केन्द्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के उप कमिश्नर डॉ. प्रदीप हलधर, दिल्ली सरकार के परिवार कल्याण निदेशालय की निदेशक डा. नुपुर मुंडेजा सहित कई लोगों को टीकाकरण अभियान की जिम्मेदारी दी गई।
भारत में 2020 तक खसरा के खात्मे का लक्ष्य रखा गया है। दुनिया के अब तक के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान के उद्देश्य नौ महीने से 15 साल तक चालीस करोड़ बच्चों को कवर करना है। इस अभियान के तहत बच्चों को रूबेला और खसरा का ही टीका दिया जाएगा, वर्ष 2017 में शुरू किए गए अभियान के तहत 30 राज्यों के बीस करोड़ से अधिक बच्चों को कवर किया जा चुका है।


Browse By Tags




Related News

Copyright © 2016 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 455555