सेक्सुअल परेशानी को लेकर डॉक्टर से मिलने में नहीं हिचकिचाते हैं दिल्ली के लोग
Editor : Niraj
 19 Sep 2016 |  313

नई दिल्ल्ली: दिल्ली वालों के लिए सेक्सुअल हेल्थ को लेकर सबसे ज्यादा अलर्ट रहते हैं और इससे जुड़ी बातें करने में नहीं हिचकते हैं। एक ऑनलाइन सर्वे में इसका खुलासा हुआ है। सर्वे में दिल्ली के 42 पर्सेंट लोग सेक्सुअल हेल्थ से जुड़ी सलाह के लिए डॉक्टरों से मिलते हैं और इलाज लेते हैं। मुंबई वालों के लिए मेंटल हेल्थ सबसे बड़ी परेशानी है। पूरे देश भर के 5 करोड़ लोगों पर लाईब्रेड की यह स्टडी की गई है।

इस स्टडी के अनुसार 90 हजार डॉक्टरों से 32 पर्सेंट लोगों ने सेक्सुअल और 21 पर्सेंट ने मेंटल हेल्थ से जुड़ी सलाह ली। अब लोग शर्म को छोड़कर सेक्स से जुड़ी समस्याओं पर डॉक्टर से खुलकर बात करना चाहते हैं। इस स्टडी में सेक्सुअल हेल्थ से जुड़ी सलाह में लोग स्टेमिना, इरेक्शन, प्रेग्नेंसी के दौरान सेक्स और सेफ सेक्स के लिए ज्यादा सलाह लेते हैं।

मेंटल हेल्थ पर लोगों ने डिप्रेशन, स्ट्रेस और एंजायटी से जुड़े सवाल किए। लाइफ स्टाइल से जुड़ी बीमारियों पर भी खूब सवाल किए गए। लोगों ने हार्ट, डायबिटीज, हाइपरटेंशन, स्मोकिंग और माइग्रेन से जुड़े मामलों में सलाह ली। विमन हेल्थ के मामलों में ब्रेस्ट कैंसर, सर्विक्स कैंसर, इनफर्टिलिटी, नी और जॉइंट पेन को लेकर सवाल पूछे गए।

मेट्रो शहरों में 18 से 24 साल के युवाओं ने मेंटल हेल्थ के बाद डाइट से जुड़े सवाल ज्यादा किए। जबकि 25 से 40 साल के बीच के लोगों ने सेक्सुअल हेल्थ से जुड़ी सलाह ली। छोटे शहरों में भी सबसे ज्यादा सवाल सेक्स से जुड़े ही थे। यहां के युवाओं में सेक्स के लिए इक्साइटमेंट ज्यादा देखी गई। यहां 18 से 24 साल के युवाओं ने सबसे ज्यादा सेक्सुअल हेल्थ, फिर मेंटल हेल्थ की सलाह ली। इन शहरों में 25 से 40 साल के लोगों ने लाइफ स्टाइल से जुड़ी सलाह ज्यादा ली।


Browse By Tags





Copyright © 2016 Sehat 365. All rights reserved          /         No of Visitors:- 1749651