क्या होता है पैलिएटिव केयर, किसके लिए जरूरी ?

VMMC and Safdarjung Hospital Commemorates World Hospice and Palliative Care Day

नई दिल्ली

कैंसर या फिर किसी भी गंभीर बीमारी से जूझ रहे मरीजों के लिए पैलिएटिव केयर महत्वपूर्ण पहलू है। जिसे देखभाल चिकित्सा भी कहा जाता है। ऐसे मरीजों को भले ही पूरी तरह संभव नहीं होता लेकिन पैलिएटिव केयर उनके जीवन की गुणवत्ता सुधार अवश्य करती है, पैलिसटिव केयर में दर्द को कम करने का प्रयास किया जाता है, नाउम्मीदी के बीच भी जीवन को भरपूर जीने की प्रेरणा दी जाती है और मरीजों के मनोबल को बढ़ाया जाता है। सफदरजंग अस्पताल में पिछले दस साल से पैलिएटिव केयर सुविधा का संचालन किया जा रहा है। वर्ष 2005 में वैश्विक स्तर पर इस दिवस को मनाए जाने की घोषाणा की गई थी, तक से हर साल अक्टूबर महीने के दूसरे शनिवार को इस दिन को मनाया जाता है। विश्व हॉस्पिसस और पैलिएटिव केयर डे के अवसर पर अस्पताल में नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया।

वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज और सफदरजंग अस्पताल के विश्व हॉपसिस और पैलिएटिव केयर दिवस के अवसर पर नुक्कड़ नाटक का आयोजन किया गया, सेवा के दस साल, हम कहां पहुंचे विषय इस साल दिवस की थीम निर्धारित की गई है। पैलिटिव पेन क्लीनिक की इंचार्ज डॉ़ सवीना रहेजा पैलिटिव केयर व चिकित्सीय देखभाल के बारे में छात्रों और पैरामेडिकल स्टाफ को जानकारी दी। अस्पताल की मेडिकल सुप्रीटेंडेंट डॉ वंदना तलवार ने बताया कि बीते कई दशक से अस्पताल में इस विधा के सभी मानकों का पालन किया जा रहा है और पैलिएटिव केयर यूनिट के माध्यम से मरीजों को बेहतर चिकित्सीय देखभाल उपलब्ध कराई जा रही है। केंद्र ऐसे मरीजों की देखभाल की जाती है जिनकी बीमारी बेहद गंभीर अवस्था में पहुंच गई लेकिन दर्द की वजह से उनके जीवन की गुणवत्ता प्रभावित हो रही है। इस अवसर पर वर्धमान महावीर मेडिकल कॉलेज की प्रधानाचार्या डॉ गीतिका खन्ना ने पैलिएटिव केयर के संदर्भ में संस्थान की उपलब्धियों की जानकारी दी, और कहा कि लंबे समय से सफदरजंग अस्पताल मरीजों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा देखभाल देने के लिए प्रतिबद्ध है। कीमोथेरेपी या फिर रेडिएशन करा रहे कैंसर मरीजों को भी कैंसर से दर्द में राहत देने के लिए पैलिएटिव केयर की जरूरत होती है। इस अवसर अस्पताल के छात्रों द्वारा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से पैलिएटिव केयर के बारे में जानकारी दी गई।

क्या होता है पैलिएटिव केयर

मेडिकल चिकित्सा प्रक्रिया के दौरान कई बार मरीजों पर कई तरह की सहायक सेवा की जरूरत पड़ती है जो मरीजों को प्रक्रिया के समय होने वाले दुष्प्रभावों से बचाती है। उपशामक या फिर हॉपसिकस एंड पैलिएटिव केयर एक विशेष चिकित्सा देखभार सेवा है जो गंभीर बीमारी के दर्द और अन्य लक्षणों से राहत प्रदान करने के उद्देश्य से दी जाती है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *