सफदरजंग अस्पताल में विश्व हीमोफीलिया दिवस मनाया गया

सेहत संवाददाता

सफदरजंग अस्पताल ने हेमेटोलॉजी विभाग और सोसाइटी फॉर हीमोफिलिया केयर ऑफ इंडिया के सहयोग से बुधवार को विश्व हीमोफिलिया दिवस मनाया। इसमें हीमोफीलिया के 70 रोगियों और उनके परिवार के सदस्यों, सफदरजंग अस्पताल के चिकित्सा अधीक्षक और अतिरिक्त चिकित्सा अधीक्षक, और हेमटोलॉजी विभाग के डॉक्टरों और कर्मचारियों सहित लगभग 120 लोगों ने भाग लिया।

कार्यक्रम का उद्देश्य हीमोफीलिया के प्रति लोगों को जागरूक करना था। सफदरजंग केंद्र सरकार का एकमात्र अस्पताल है जहां हेमेटोलॉजी विभाग है। एसजेएच में हेमेटोलॉजी विभाग कई वर्षों से हीमोफीलिया के रोगियों का इलाज कर रहा है। अस्पताल में पहली बार विश्व हीमोफीलिया दिवस मनाया गया। इस वर्ष के विश्व हीमोफीलिया दिवस का विषय “सभी के लिए समान पहुंच” था, जिसका अर्थ है कि हीमोफीलिया से पीड़ित प्रत्येक रोगी को फैक्टर थेरेपी के साथ इलाज का समान अधिकार है। सफदरजंग अस्पताल केंद्र सरकार के फंड के माध्यम से “ऑन-डिमांड थेरेपी” के रूप में फैक्टर कंसंट्रेट निःशुल्क प्रदान करता है। अस्पताल सीजीएचएस और ईएसआई लाभार्थियों को भी सेवाएं प्रदान करता है जो नियमित फैक्टर प्रोफिलैक्सिस पर भी हैं। सफदरजंग अस्पताल में हीमोफीलिया के मरीजों का विकलांगता प्रमाणपत्र भी जारी किया जाता है।

सफदरजंग अस्पताल में हीमोफीलिया के निदान के लिए प्रशिक्षित प्रयोगशाला सुविधाएं और इस बीमारी के इलाज के लिए हेमेटोलॉजिस्ट हैं। सफदरजंग अस्पताल का हेमेटोलॉजी विभाग एक समर्पित हीमोफिलिया डे केयर सेंटर और क्लिनिक शुरू करना चाहता है जो हीमोफिलिया के रोगियों को व्यापक देखभाल प्रदान करेगा”, हेमेटोलॉजी के एचओडी डॉ. जेएम खुंगर ने कहा। अस्पताल की चिकित्सा अधीक्षक, डॉ. वंदना तलवार ने “फैक्टर के साथ-साथ गैर-फैक्टर उपचारों की खरीद” में हेमेटोलॉजी विभाग के दृष्टिकोण का समर्थन किया। डॉ. वंदना तलवार को हीमोफीलिया के रोगियों के लिए एक व्यापक डेकेयर सेंटर की आवश्यकता भी महसूस हुई। चर्चा के दौरान, हेमेटोलॉजी सलाहकार डॉ. सुमिता चौधरी ने सफदरजंग अस्पताल के आपातकालीन विभाग में कारक सहायता प्रदान करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। कार्यक्रम के दौरान, क्लिनिकल हेमेटोलॉजी के सहायक प्रोफेसर डॉ अंकुर जैन ने हीमोफिलिया के उपचार के लिए “कारक सांद्रता के साथ प्रारंभिक पहचान और समय पर उपचार” के बारे में जागरूकता बढ़ाई। उचित अनुवर्ती कार्रवाई के लिए रोगियों को हेमेटोलॉजी के बाह्य रोगी विभाग में पंजीकृत कराना आवश्यक है। जागरूकता और संयुक्त प्रयासों से हीमोफीलिया एक इलाज योग्य बीमारी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *