इन चीजों को न करें दोबारा गरम, हो सकता है नुकसान

hotचीजों को अकसर गरम करके खाने की हमारी आदत होती है, लेकिन बहुत कम लोगों को इस बात का पता है कि एक बार तैयार होने के बाद दोबारा गरम करके खाई गई कुछ चीजें सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती हैं,

चावल- चावल में बेसिलस सेरियस बैक्टीरिया होता है, दोबारा गरम करने पर यह सक्रिय हो जाता है। इस स्थिति में चावल खाने से डायरिया हो सकता है।
चाय- चाय को दोबारा गरम करने से इसमें टोनिक एसिड बनने लगता है, जिससे लिवर और हार्ट में समस्या हो सकती है
पालक- पालक में नाइट्रेट की मात्रा अधिक होती है, दोबारा गरम करने पर पालक का आयरन नाइट्रेट के साथ मिलकर इसे टॉक्सिस बनाते हैं
तेल- तेल को दोबारा गरम करने से इसमें हेल्डिहाईट्स तत्च निकलते हैं, जिससे कैंसर होने की संभावना बढ़ती है, कई बार गरम करने से यह अधिक सक्रिय होने लगते हैं।
चिकन- इसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, दोबारा गरम करने से प्रोटीन का कंपोजिशन बदलने लगता है। जिससे अपच की समस्या होती है
अंडे- अंडे को दोबारा गरम करने से यह टॉक्सिक हो जाता है, जिसका नेगेटिव असर पड़ता है, यह सीधे रूप से डायजेस्टिव सिस्टम को प्रभावित करता है।
धनिया- धनिया का इस्तेमाल अधिकतर खाने में बनने के बाद किया जाता है, लेकिन धनिया डालने के बाद खाने को दोबारा गरम नहीं करना चाहिए इसमें मौजूद नाइट्रेट, नाइट्राइट में बदल जाते हैं।
मशरूम- इसमें आयरन और प्रोटीनक की प्रचुर मात्रा होती है, दोबारा गरम करने से प्रोटीन का कंपोलिशन बदल जाता है और यह सेहत के लिए फायदेमंद होने की जगह हानिकारक होने लगता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *