चाइनीज युवाओं को सिक्स सिग्मा ने सिखाएं आपदा प्रबंधन के गुर

नई दिल्ली,
भारत और चीन सरकार द्वारा अपने युवाओं को दोनों पड़ोसी देशों के बीच जागरूकता एवं समझदारी बढ़ाने के अवसर उपलब्ध कराने के प्रयासों के तहत 200 सदस्यीय चीन के युवाओं का प्रतिनिधिमंडल इसी सप्ताह भारत के दौरे पर आए। इस प्रतिनिधिमंडल में युवा पेशेवर, छात्र, शोधार्थी, खिलाड़ी एवं कलाकर शामिल थे। दोनों देशों ने युवाओं के बीच आपसी संपर्क कार्यक्रम की 2006 में शुरुआत होने के बाद से भारत और चीन से करीब 3,500 से अधिक युवा दोनों देशों का दौरा कर चुके हैं।
युवा एवं खेलकूद मंत्रालय ने चाइनीज डेलीगेशन को प्रशिक्षित करने के लिए विशेष तौर पर सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर को चुना है। सिक्स सिग्मा की टीम भारत भ्रमण पर आए चीन के युवाओं को हाई ऑल्टीट्यूड और माउंटेन मेडिसिन का प्रशिक्षण दिया। भारत के दुर्गम पहाड़ी क्षेत्रों में चिकित्सा देने के लिए सिक्स सिग्मा हाई ऑल्टीट्यूड मेडिकल सर्विस में महारत हासिल की है। देश के हाई ऑल्टीट्यूड क्षेत्रों में प्रत्येक वर्ष होने वाली विभिन्न यात्राओं जैसे श्री कैलाश मानसरोवर यात्रा, श्री अमरनाथ यात्रा, चारधाम यात्रा (केदारनाथ, बद्रीनाथ, गंगोत्री एवं यमनोत्री) के अलावा श्री मणिमहेश यात्रा में श्रद्धालुओं को फ्री में स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराती है।
सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर देश का पहला ऐसा ग्रुप है जो हाई आल्टीट्यूड क्षेत्रों में कार्य करने के भारतीय सेनाओं (आर्मी, एयर फोर्स, बीएसएफ, आईटीबीपी और एनडीआरएफ) से प्रशिक्षण प्राप्त कर चुका है। जोश और जुनून के पराक्रम को देखते हुए सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर ने चाइनीज डेलीगेशन के लिए एक महत्वपूर्ण सत्र का आयोजन किया है। उक्त सत्र नई दिल्ली में स्थित सर गंगाराम अस्पताल में आयोजित किया गया। भारत चीन दोनों देशों के संयुक्त रूप से आयोजित होने वाली कैलाश मानसरोवर यात्रा में भी सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर मेडिकल सर्विस प्रदान कराता है।
भारत के हेल्थकेयर क्षेत्र में यह प्रथम अवसर है जब कोई निजी कंपनी चीन के युवाओं को प्रशिक्षण देगी। सर गंगाराम हॉस्पिटल में होने वाले कार्यकक्रम संयोजक डॉ. प्रदीप भारद्वाज ने बताया कि चाइना के युवाओं को हाई ऑल्टीट्यूड का प्रशिक्षण देना कंपनी की बढ़ती ख्याति को दर्शाता है जो सिक्स सिग्मा की टीम के लिए सौभाग्य की बात है।
कार्यक्रम की अध्यक्षता सिक्स सिग्मा हेल्थकेयर एडवाइजर बोर्ड के सदस्य डॉ. डी एस राणा द्वारा की गई। नेशनल यूथ अवार्ड से सम्मानित सिक्स सिग्मा के एडिशनल डायरेक्टर आशीष शर्मा ने युवाओं से अनुभव साक्षा किए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *